Tuesday, November 20, 2007

मुंहासे कुछ उपाए

pimples

images संतरे के छिल्कों को छाया में सुखाकर बनाया गया बारिक चूर्ण और बराबर मात्रा में बेसन (अथवा बारीक पिसी हुई मुल्तानी मिट्टी दुगुनी) मिलाकर मिश्रण बना लें। इस मिश्रण को पन्द्रह मिनट पानी में भिगोने के बाद गाढ़ा घोल बना लें और इसका मुंहासिं पर लेप करं। दस मिनट लगा रहने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लिया जाए तो इस प्रकार ४-६ सप्ताह के प्रयोग से मुंहासे नष्ट हो जाते हैं।


images उपरोक्त संतरे के छिल्कों का महीन चुर्ण को गुलाब जल में मिलाकर बनाये गये घोल का लेप करने से चेहरे के मुंहासे नष्ट होते हैं तथा चेचक के दाग भी दूर होते हैं।

 

 

 


Trifla शीघ्र लाभ प्राप्त करने हेतु उपरोक्त प्रयोग के साथ-साथ त्रिफला-चूर्ण दो ग्राम की मात्रा से गर्म पानी से रात्री सोते समय लेते रहें।

 

 


मुनक्का १० नग पानी से साफ कर लें और रात को ६० ग्राम पानी में भिगो दें। प्रातः बीज निकालकर खा लें और बचे पानी में थोड़ी मिश्री या शक्कर मिलाकर या वैसे ही पी लें। एक मास तक सेवन करने से मुंहासे निकलने बन्द हो जाएंगे तथा खून साफ होगा।

4 comments:

dr.aalok dayaram said...

मुंहासे पर प्रस्तुत नुस्खे आजमाने योग्य हैं। इस रोग से किशोरावस्था के लडके और लडकियों का चेहरा बदनुमा हो जाता है। मुंहासे ठीक करने के लिये तथा अन्य त्वचा विकारों पर लाभप्रद घरेलू नुस्खे जानने के लिये मेरे ब्लाग-
http://homenaturecure.blogspot.comपर जाएं।होली की शुभकामनाएं!

Anonymous said...

dadi thank you for your नुस्खे thank you very much :)

Anonymous said...

namaste
dadi ji
mai Aman
aapke नुस्खे achey hai
THANK YOU
again :)

Anonymous said...

great post, very informative. I'm wondering why the opposite specialists of this sector don't understand this.
You should continue your writing. I'm confident, you have a great readers' base already!


Feel free to visit my blog post: laptops under 300